Corona Virus क्या है? कोरोना के लक्षण एवं पहचान कि पूरी जानकारी

  Corona Virus कि  पूरी जानकारी हिंदी में  

👏stay at home !! stay safe !! defeat corona...don't go out !!  
Corona Virus – नमस्कार दोस्तो, Hot Short पर आप सबों का फिर से स्वागत है। दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हम आपको  Corona Virus Ke Bare Me पूरी जानकारी हिंदी में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Corona Virus Kya Hai? इसकी उत्तपत्ति कैसी हुई ? इसके क्या लक्षण हैं? और इससे कैसे बचा जाए? तो आप यह पोस्ट शुरू से अंत तक पढ़िये और अपने दोस्तों के साथ  शेयर करके उन्हें भी corona virus ki jankari प्रदान कीजिये।

दोस्तों, आज लगभग हर देश मे कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इसके प्रभाव से बहुत ज्यादा संख्या में लोगों की जाने जा रहीं हैं, बड़े-बड़े डॉक्टर भी समझ नही पा रहे हैं कि कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगो को कैसे बचाएं। इस कोरोना वायरस के कहर से हर देश मे लोगो की मौत की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है।

Corona Virus Kya Hai in Hindi?

चीन के वोहान शहेर से निकालने की वजह से Corona Virus को वोहान भी कहा जा रहा है। Science के क्षेत्र मे इसकी पहचान 2019 के अंत मे हुआ था, इसलिए इसे 2019 एनकोंक के नाम से भी जाना जा रहा है।
Corona Virus के नाम से ही इसे समझते है। पीछे से इसे तोड़ कर आसानी से समझा जा सकता है। पहले Virus को समझते है, वायरस वो छोटे-छोटे किटाणु होते है जो की सबसे अधिक खुरापती किटाणु होते है उन्हे ही वायरस कहा जाता है। हमारा शरीर बहुत सारे कोशिका यानि की cells से मिल कर बना है। पेड़-पौधों मे भी उनके अपने cells होते है, जो अपना कहना खुद ही बनाते है, लेकिन वायरस अपना कहना खुद नहीं बनाते है।

जैसे ही कोई भी cell अपना कहना बनाना शुरू करते है। ये वायरस उन cells पर attack कर देते है। attack करने के बाद वायरस जो है वो cells से energy खीचते है। इसके साथ ही ये वायरस अपने जैसे ओर भी वायरस बनाना शुरू कर देते है। इस तरह से से इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है और ये फैलने लगते है। इनके फैलने की रफ्तार बहुत अधिक होती है। जैसे कोई भी फोटो या वीडियो यदि फैलने लगता है तो हम कहते है ये viral हो गया तो ये Virus शब्द भी यही से आया है।

अब समझते है की Corona क्या है या Corona शब्द इंग्लिश के 'crown' शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है "ताज या मुकुट" । Corona Virus किसी एक वायरस का नाम नहीं है, यह एक वायरस के group का नाम है। इस group की खास बात यह है की इस वायरस की जो बनावट है है वो बिल्कुल ही अलग है। "ताज या मुकुट" जैसी इसकी बनावट है। मिक्रोस्कोप से देखने पर ये Corona Virus रेशानुकार ताज की तरह ही देखाई देते है। जैसे की वायरस ने ताज पहेन रखा हो। इसलिए इस वायरस के group का नाम पड़ा Corona Virus.
corona photo 

कोरोना वायरस का पहचान कैसे करे ?

Corona Virus के  लक्षण साधारण जुखाम की तरह ही होते है। शुरुआत मे तो ये सर्दी और जुखाम की तरह होते है। धीरे-धीरे यह न्यूमोनिया मे बदल जाता है, जिसमे इंसान के फेफड़े पूरी तरह से खराब होने लगते है।

कोरोना वायरस  से किसे बचे ?

Corona Virus के सटीक इलाज को जल्द ही बना लिया जाएगा , क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के scientist ने इस Corona Virus को लैब मे तैयार कर लिया है ओर जल्द ही इसके आण्टीबायोटिक भी बना लिया जाएगा।






















Oldest